HEALTH TIPS :- Side Effects Of Cold Drinks In Hindi

- May 28, 2019
गर्मियों में कोल्डड्रिंक्स का कारोबार काफी तेजी से ऊपर जाता है. हाई टेंपरेचर से राहत पाने के लिए लोगों का जमकर कोल्ड ड्रिंक्स पीना इसकी वजह है.


लेकिन क्या आपको मालूम है कि तेज धूप में शरीर को ताजगी देने के लिए जिस कोल्ड ड्रिंक का आप इस्तेमाल कर रहे हैं वो शरीर के लिए कितनी हानिकारक है.

कोल्ड ड्रिंक पीने से होने वाले नुकसान


गर्मी की वजह से आपका पाचन तंत्र काफी प्रभावित होता है. ऐसे में जब आप तेज धूप से निकलर एसिड से लैस कोल्ड ड्रिंक पीते हैं तो इसे पचा पाना शरीर के लिए काफी मुश्किल हो जाता है. इसका प्रभाव इतना ज्यादा खतरनाक होता है कि आप बीमार तक पड़ सकते हैं.

इस वजह से न पीएं कोल्ड ड्रिंक


कोल्ड ड्रिंक पीने से न तो प्यास बुझती है और न ही ताजगी आती है. इसमें सीसा (लेड), कैडियम, क्रोमियम, कार्बन-डायऑक्साइड और शुगर जैसे तत्व होते हैं, जो हमारी हेल्थ को नुकसान पहुंचा सकते हैं. गर्मियों में उनका प्रभाव दोगुना हो जाता है.

वजन बढ़ाने के लिए जिम्मेदार


कोल्ड ड्रिंक रोजाना पीने से आपका वजन बढ़ सकता है, लेकिन यह वजन आपको किसी मसल्स पर नहीं मिलेगा बल्कि यह सिर्फ आपका मोटापा बढ़ाएगा. इससे आपका पेट बढ़ेगा. इसका लगातार सेवन करने से आपको कैफीन की लत लग जाएगी. जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं उनको कोल्ड ड्रिंक्स से दूर रहना चाहिए.

ठंडा पानी भी है खतरनाक


घर में फ्रीज आने के बाद तो मानो लोगों को ठंडा पानी पीने की लत ही लग गई है. लेकिन क्या आपको पता है कि ठंडा पानी आपकी सेहत के लिए कितना खतरनाक साबित हो सकता है. अगर आप ठंडा पानी पीकर तुरंत बाहर धूप में निकल जाएं या बाहर से घर में आकर सीधे ठंडा पानी पी लें तो आप काफी बीमार पड़ सकते हैं.
Advertisement

 

Start typing and press Enter to search