Most Recent Post

स्मार्टफोन हैक है या नही कैसे पता करें ?

स्मार्टफोन हैक है या नही ??

स्मार्टफोन की इस दुनिया में जहाँ एक तरफ मोबाइल कंपनियाँ आए दिन नए फ़ीचर्स के साथ स्मार्टफोन लॉन्च करती रहती हैं। वहीं दूसरी तरफ आज स्मार्टफोन की सुरक्षा को लेकर भी बड़ा खतरा उत्पन्न हो गया है। क्योंकि आज हमारी थोड़ी-सी चूक से इंटरनेट की मदद से दूर बैठे कोई भी व्यक्ति हमारा स्मार्टफोन हैक कर सकता है जिससे सबसे बड़ा नुकसान हमारी निजी जानकारी तथा ऑनलाइन प्राइवेसी से जुड़ा है। यदि फ़ोन हैक होने की स्थिति में समय रहते अपने smartphone hack होने का अंदाजा लगा लिया जाए तो हम भारी नुकसान को बचा सकते हैं।
Smartphone Hacked

इसी तथ्य को ध्यान में रखते इस बारे में पूरी जानकारी दे रहे हैं। हमें उम्मीद है आज का यह लेख आपके लिए उपयोगी साबित होगा जिससे आप समय रहते आप किसी भी फ़ोन के hack होने के बारे में पता कर सकते हैं। चलिये आज कुछ नया सीखते हैं।

स्मार्टफोन हैक होने के लक्षण क्या हैं?


यहाँ हम स्मार्टफोन हैक होने के जिन लक्षणों को बता रहे हैं, यदि इनमें से सभी आपके या किसी भी व्यक्ति के स्मार्टफोन में यह सभी चीजें लक्षण दिखाई देते हैं, तो समझ लीजिए यह स्मार्टफोन हैक हो चुका है ।

1. Unknown Apps इनस्टॉल होना।

सबसे पहले यदि जाने-अनजाने में फ़ोन हैक हो जाता है तथा उसमें इंटरनेट ऑन करते ही बेवजह के pop-up और बिना apps इनस्टॉल किये बेकार के नए-नए apps इनस्टॉल हो जाते हैं। तो समझ लीजिए आपका फ़ोन हैक जा चुका है।

2. स्मार्टफोन में Ads show होना।


जैसा की हम जानते हैं, स्मार्टफोन में इंटरनेट ऑन करते हुए किसी app का उपयोग करते समय ads show होते हैं, जिनसे app डेवलपर की कमाई होती है। लेकिन यदि स्मार्टफोन में बेवजह तथा अधिक मात्रा में बेकार ads show हो रहे हैं, तो स्मार्टफोन हैक होने के अवसर बढ़ जाते हैं।

3. Battery लाइफ तेजी से कम होना।


यहाँ हमने ऊपर आपको स्मार्टफोन हैक होने के जो दो लक्षण बताये हैं, यदि किसी स्मार्टफोन में अधिक मात्रा में ads,app इंस्टालेशन की प्रक्रिया चलती है तो बैटरी तेजी से कम होना आम बात है। स्मार्टफोन हैक होने के दौरान फ़ोन के बैकग्राउंड में नई-नई प्रोसेस चलती रहती है, जिस कारण यह बैटरी को तेजी से कम करती है।

4. स्मार्टफोन गर्म होना।

स्मार्टफोन हैक होने के स्थिति में वायरस की वजह से भी फ़ोन के स्टोरेज पर असर पड़ता है जिससे फ़ोन की मेमोरी स्वयं तेजी से full हो जाती है। जिससे किसी भी app को कार्य करने के लिए पूरा space नहीं मिल पाता औऱ फ़ोन के प्रोसेसर पर दबाव बढ़ने के कारण फ़ोन हीट होने लगता है।

इंटरनेट डेटा ऑन करते ही स्मार्टफोन में बेकार की videos, apps आदि किसी भी प्रकार की डाउनलोडिंग शुरू हो जाती है। अतः auto downloading होने पर स्मार्टफोन हैक होने के अवसर बढ़ जाते हैं।

5. Pop-up show 

सबसे बड़ी परेशानी तब सामने आती है जब किसी app पर कार्य करते हुए समय-समय पर नए-नए pop up सामने आते हैं, जिन पर क्लिक करने पर यह अनजाने साइट पर redirect होता है। अतः बेवजह बार-बार pop-up show होना स्मार्टफोन हैक होने के लक्षण हैं।

जी हाँ इनमें से यदि आपको किसी स्मार्टफोन में सभी लक्षण दिखाई दे रहे हैं तो समझ लीजिए वह स्मार्टफोन हैक किया जा चुका है। अब सवाल आता है कि स्मार्टफोन हैक होने पर क्या करें?

स्मार्टफोन हैक होने पर क्या करें ।

वैसे तो स्मार्टफोन हैक होने पर उसे ठीक करना थोड़ा मुश्किल है, परंतु नीचे दिए गए दो तरीकों को एक बार try कर अपना सकते हैं।

स्मार्टफोन हैक होने के लक्षण क्या हैं?


यहाँ हम स्मार्टफोन हैक होने के जिन लक्षणों को बता रहे हैं, यदि इनमें से सभी आपके या किसी भी व्यक्ति के स्मार्टफोन में यह सभी चीजें लक्षण दिखाई देते हैं, तो समझ लीजिए यह स्मार्टफोन हैक हो चुका है।

6. App info

सबसे पहले यदि बेकार के apps फ़ोन में आटोमेटिक इनस्टॉल हो रहे हैं, तो आप सेटिंग्स में जाये तथा apps पर क्लिक कीजिए। अब यहाँ उन अनावश्यक apps को चेक करने के लिए उन बेकार apps पर क्लिक कीजिये तथा यहाँ से app को force stop तथा डिसेबल आदि कर डिटेल्स देख सकते हैं।

7. Hard reset

इसके अलावा स्मार्टफोन हैक किये जाने की स्थिति में हमें फ़ोन को hard रिसेट करना चाहिए लेकिन इससे आपके सभी फ़ोटो, वीडियो आदि सभी फ़ाइल डिलीट हो जाएंगी यदि आपका डेटा काफी उपयोगी है तो आप उससे पहले फ़ोन के डेटा को गूगल ड्राइव में सेव या बैकअप ले लीजिए जिससे आपका डेटा सुरक्षित होगा। अब hard रिसेट करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स ध्यान से देखिए। क्योंकि यह आप किसी भी स्मार्टफोन के पैटर्न लॉक आदि को तोड़ने के लिये भी किया जाता है जिसे आप स्वयं ठीक कर सकते हैं।


  • सबसे पहले अपने स्मार्टफोन को स्विच ऑफ कर दीजिए।
  • अब फ़ोन के volume बटन(+) तथा volume डाउन (-) बटन को एक साथ दबाएं उसके साथ ही हमें power (लॉक) बटन को भी साथ में दबाना है। अब इन दोनों बटन कुछ सेकंड तक दबाये रखें।
  • अब स्क्रीन पर रिसेट विकल्प दिखाई दे रहा है उस पर क्लिक करने के लिए आप volume up तथा डाउन बटन की मदद से रिसेट बटन पर पहुँच जाएं और यहाँ lock बटन का इस्तेमाल क्लिक करने के लिए किया जाता है जिसको दबाकर आप reset पर क्लिक कर लीजिये।
  • अब आपका फ़ोन कुछ समय मे फॉरमेट हो जाएगा। और कुछ मिनट में रिबूट होकर ऑन हो जाएगा,और नए स्मार्टफोन की तरह इंटरफ़ेस ओपन हो जाएगा।


आप स्मार्टफोन के सेटिंग में जाकर भी अपने स्मार्टफोन को रिसेट कर सकते है। सभी स्मार्टफोन में रिसेट का आप्शन होता है आप अपने स्मार्टफोन में सेटिंग में जाकर ढूंढ सकते है।

हमने इस आर्टिकल में Smartphone Hack Hai Ya Nhi Kaise Pta Kare? इस बारे में बताया उम्मीद है इस आर्टिकल को पढने के बाद आप आसानी से अंदाजा लगा सकते हैं, अगर आपको यह आर्टिकल “स्मार्टफोन हैक है या नही कैसे पता करें” पसंद आया हो तो सोशल मीडिया में शेयर जरुर करें।

Post a Comment

0 Comments