Most Recent Post

अब हवा में उड़कर मिनटों में पहुंचेगा आपके घर पर खाना, ये कंपनी ड्रोन से करेगी डिलीवरी

ऑनलाइन फूड प्‍लैटफॉर्म Zomato ने ड्रोन के जरिए खाने की डिलीवरी शुरू कर दी है. कंपनी ने बुधवार (12 जून) को ऐलान किया कि उसने पहली ड्रोन डिलीवरी टेक्‍नोलॉजी का सफल टेस्‍ट कर लिया है. Zomato ने इसके लिए एक हाइब्रिड ड्रोन का इस्‍तेमाल किया. इस ड्रोन ने करीब 10 मिनट में 5 किलोमीटर की दूरी तय की. 5 किलो वजन लेकर उड़े इस ड्रोन की सबसे तेज रफ्तार 80 किलोमीटर प्रति घंटा रही.

पिछले साल शुरू किया इसके लिए स्टार्टअप



ड्रोन के जरिए भारत में खाने की डिलीवरी की जा सके, इसके लिए Zomato ने पिछले साल दिसंबर में TechEagle Innovations नाम के स्‍टार्टअप को खरीदा था. TechEagle ने जो UAV बनाया है, वह एक हाइब्रिड एयरक्राफ्ट है. यह UAV दोनों स्थिर डैनों और रोटर्स का इस्‍तेमाल करता है. इससे ड्रेन को सीधे टेक-ऑफ और लैंडिंग करने की क्षमता मिलती है, साथ ही स्थिर डैनों वाले विमान के जैसे दूरी तय करने की काबिलियत भी.

जल्द Amazon भी शुरू कर सकता है ये सर्विस पहले कर चुकी है ऐलान

Zomato के मुताबिक, बाइक्‍स के जरिए औसतन वह 30.5 मिनट में डिलीवरी दे दती है. इससे कम समय में डिलीवरी पूरी करने के लिए कंपनी ड्रोन्‍स के इस्‍तेमाल पर जोर दे रही है. दुनियाभर में बहुत से कंपनियां ड्रोन आधारित डिलीवरी पर काम कर रही हैं. ई-कॉमर्स कंपनी Amazon भी ड्रोन्‍स के जरिए डिलीवरी देने का ऐलान कर चुकी है.

सरकार बनाएगी ड्रोन के लिए नए नियम


देश में ड्रोन्‍स के जरिए सामान ढोने पर प्रतिबंध है. इसके अलावा ड्रोन्‍स को उसी सीमा तक उड़ाया जा सकता है, जहां तक आप उसे देख सकें. पिछले साल अगस्‍त में, सरकार ने अनमैन्‍ड एरियल व्‍हीकल्‍स (UAV) के लिए नियमों की घोषणा की थी. हालांकि सरकार ने कहा था कि जब कंपनियां नई तकनीक का प्रदर्शन करेंगी तो ये नियम समय के साथ बदलेंगे.  

Post a Comment

1 Comments