Health Tips:- तपती गर्मी में बहोत फायदेमंद है "सौंफ" ।

- June 01, 2019
तपती गर्मी में मानव शरीर की आंतरिक जलन को कम करने के लिए बहुत ही उपयोगी प्राकृतिक उपहार.. "सौंफ"

सौंफ का इस्तेमाल हमारे देश में खाना खाने के बाद माउथ फ्रेशनर के रूप में किया जाता है. यह न सिर्फ हमारी साँसों की बदबू को दूर करती है बल्कि हमारे पाचन को भी सही रखती है. इसीलिए आपने कई जगह यह देखा होगा कि लोग खाना खाने के बाद सौंफ का सेवन करते हैं.

सौंफ आपको गैस की समस्या से भी दूर रखकर आपका हाजमा बनाएं रखता है.

गर्मियों के मौसम में सौंफ की शर्बत बहुत ज्यादा फायदेमंद होती है, राजस्‍थान और गुजरात में यह शर्बत बहुत ज्यादा प्रचलित है.

पाचन तंत्र दुरुस्‍त करने के अलावा सौंफ वजन भी नियंत्रित करता है. आज हर कोई एक समस्‍या से ही गुजर रहा है कि उसका वजन बढ़ रहा है. प्रत्येक व्यक्ति बढ़ते हुए वजन को कम करने के लिए हर तरीके को आजमाता है. लेकिन अगर उसको अधिक फायदा नहीं होता है.

सौंफ पोषक तत्वों और शक्तिशाली एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं और यह हमारे शरीर को बहुत ज्यादा ठंडक प्रदान करते हैं. गर्मियों के दिनों में जब आप बहुत थक गये हों तो सौंफ के शर्बत को पीने से यह आपके शरीर की गर्मी को कम करता है और शरीर के साथ-साथ आपके दिमाग को भी ताजगी से भर देता है.

ये बीज हमारी सांसो की बदबू को दूर करके हमारे मुंह की सफाई को नियंत्रित रखते हैं.

आयुर्वेद के अनुसार, सौंफ तीनो तरह के दोषों को भी दूर करती है और शरीर की गर्मी को शांत रखती है.

सौंफ के पानी में एक चम्मच मिश्री और एक चम्मच शहद को मिलकर के पीने से हमारे चहेरे का रंग साफ़ हो जाता है और पुरानी से पुरानी चहेरे की दाग धब्बे भी गायब हो जाती है.

एक चम्मच शहद को सौंफ के पानी में खूब अच्छी तरहे से मिलकर के रोज सुबह को खाली पेट इसका सेवन करने से आपके शारीर का वजन बहुत ही तेजी से कम होने लगेगा आप कुछ ही दिनों में खुद को नार्मल महसूस करने लगेंगे. सौंफ का पानी weight loss करने का सबसे कामयाब नुस्खा है. अगर रोज सुबह खाली पेट सौंफ के पानी का सेवन किया जाये तो बहुत जल्द ही आपका वजन कम होना शुरू हो जायेगा.

जब शरीर में अतिरिक्त पानी मौजूद होता है उससे आपका शरीर वास्तव से ज्यादा भारी लगता है.  सौंफ के बीज में डी-यूरेटिक प्रॉपर्टी (di-uretic property) होती है जिसकी मदद से आपके शरीर में अतिरिक्त पानी नहीं रहता है. अतिरिक्त पानी के साथ-साथ ये आपके शरीर में से टॉक्सिन्स (toxins) भी निकालता है जो आपके शरीर के वजन को कम करने में मदद करता है.

सौंफ का शरबत अन्य देसी शीतल पेयों की तुलना में कम गाढ़ा और कम मीठा होता है. इसकी तासीर को और ठंडा करने के ल‍िए इसमें छोटी इलायची के दानों का चूर्ण और कभी-कभार लेशमात्र कपूर का पुट भी दिया जाता है. इसे पीने से गर्मियों में लू और नकसीर की समस्‍या नहीं होती है.

सौंफ का शर्बत बनाना बहुत ही आसान है. आप इसे पानी में उबालकर फिर ठंडा कर लें या रात भर इसे पानी में भिगोकर रखें और अगली सुबह इसे छानकर पी लें.

इसमें स्‍वाद बढ़ाने के ल‍िए इसमें रात को चाहे तो मिश्री भिगोकर डाल दें और सुबह ईलायची के कुछ दाने मिलाकर डालें. इसके अलावा इसमें एक चुटकी पीसी हुई काली मिर्च डालने से भी स्‍वाद बढ़ता है.

इसे ठंडा करके पीने से यह और ज्यादा स्वादिष्ट लगता है. शर्बत को और सुगंधित बनाने के लिये आप सौंफ को पहले किसी पैन में डालकर भून लें फिर इसका शर्बत बनाएं.

सौंफ शर्बत का ड्राई पाउडर बनाने के लिए 200 ग्राम मोटी सौंफ, 10 ग्राम सूखे गुलाब की पत्तियांऔर 50 ग्राम मुलेठी पाउडर को मिक्सर में डालकर अच्छी तरह से पीस लें.

इस पाउडर से शर्बत बनाने के लिए एक गिलास पानी में 3/4 चम्मच सौंफ पाउडर और स्वादनुसार गुड़ मिलाकर अच्छी तरह से मिक्स करके स्वादिष्ट गुणकारी शर्बत तैयार करें और तपती गर्मी से राहत पायें..👍👍
Advertisement
 

Start typing and press Enter to search