Most Recent Post

अगले 2 दशकों में इन पांच नौकरियों पर कब्जा करेंगे रोबोट, बचानी है नौकरी तो सीख लें ये तीन हुनर

अगले 2 दशकों में इन पांच नौकरियों पर कब्जा करेंगे रोबोट

AI ROBOTICS KOIRTECH.COM
AI ROBOTICS
रोबोटिक्स के क्षेत्र में पिछले कुछ सालों में काफी बदलाव हुए हैं। पहले रोबोट सिर्फ एक मशीन होते थे जो एक कमांड के अनुसार काम करते थे लेकिन अब रोबोट इंसानों की तरह सोचने में सक्षम हो गए हैं। इसके पीछे पूरी तरह से आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) का योगदान है। एआई आधारित रोबोट इंसानों की तरह बातें कर रहे हैं, इंसानों के सवालों के जवाब दे रहे हैं, लेकिन यही रोबोट भविष्य में इंसानों के लिए मुसीबत बनने वाले हैं। ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के रिसर्चर्स ने दावा किया है कि अगले दो दशकों में अमेरिका में 47 फीसदी जॉब्स ऑटोमेटिक होंगी यानी इन्हें इंसान नहीं, बल्कि रोबोट करेंगे। लेकिन यहां ये बड़ा सवाल है कि वे कौन-सी नौकरियां हैं जिन्हें रोबोट सबसे पहले अपने हाथ में लेने वाले हैं।

डाटा मैनेजमेंट/अकाउंट्स

एआई रोबोट का सबसे पहले कब्जा डाटा मैनेंजमेंट के क्षेत्र में होने वाला है। यदि आप एक्सेल सीट भरने की जॉब करते हैं तो आपकी नौकरी सबसे पहले खतरे में है, क्योंकि रिपोर्ट के मुताबिक रोबोट इस तरह के जॉब्स को सबसे पहले अपने हाथ में लेने वाले हैं और रोबोट एक्सेल सीट और डाटा मैनेंजमेंट का काम काफी सफाई से और तेजी से कर सकते हैं। डाटा प्रोसेसिंग का काम मशीन से बेहतर कोई इंसान शायद ही करेगा। इसलिए रोबोट को अकाउंटिंग के काम में लगाया जा सकता है और इंसान की छुट्टी हो सकती है।

हेल्पर/सेल्सपर्सन/सप्लाई

यदि आप सेल्सपर्सन हैं या बनने की सोच रहे हैं तो सावधान हो जाएं और अभी से दूसरी नौकरी खोजना शुरू कर दीजिए, क्योंकि रोबोट ये सब भी करने वाले हैं। कई देशों में सप्लाई का काम रोबोट पहले से ही कर रहे हैं। साथ ही कई मॉल्स में रोबोट सेल्सपर्सन का काम भी कर रहे हैं। कई एयरपोर्ट पर एआई रोबोट यात्रियों का स्वागत कर रहे हैं और उनकी मदद भी कर रहे हैं।  

रिपोर्ट राइटर, पत्रकार, लेखक और अनाउंसर

यदि आप भी इन तीनों में से एक हैं या बनने की सोच रहे हैं तो भैया अब आपको कुछ और सोचने की जरूरत है। वैसे चीन में तो रोबोट ने न्यूज एंकरिंग भी कर ही ली है। हालांकि रचनात्मक लेख लिखना आसान नहीं है लेकिन रिपोर्ट लिखना आसान है। टेक्स्ट पढ़कर बोलना रोबोट के लिए काफी आसान है। वैसे रिपोर्ट में ये भी कहा गया है कि अमेरिका में आने वाले समय में रोबोट क्रिएटिव राइटिंग भी करेंगे।

डॉक्टर

इस समय पूरी दुनिया की आबादी करीब 7.3 बिलियन जो 2030 तक 8.5 बिलियन हो सकती है। ऐसे में यदि सभी लोग डॉक्टर बनना भी चाहें तो यह संभव नहीं है क्योंकि जनसंख्या की दर काफी तेजी से बढ़ रही है और रोबोट सर्जरी जैसे डॉक्टरी कामों को करने भी लगे हैं। कई रोबोट्स ने कई सफल सर्जरी भी की हैं तो आने वाले समय में मेडिकल के क्षेत्र में भी रोबोट का ही कब्जा होने वाला है।

कलर्क/ऑफिस वर्क

कुछ समय में रोबोट क्लर्क की नौकरी भी खा जाएंगे। कारण ये है कि इंसान के मुकाबले रोबोट ये काम जल्दी कर सकते हैं। लाइब्रेरी से लेकर ऑफिस तक के काम ये रोबोट ही दिखेंगे। कॉल सेंटर में तकनीकी सपोर्ट की नौकरी करने वालों को भी हटाकर रोबोट रखे जाएंगे। अभी भी कई जगहों पर लोग ऐसे ही बात करते हैं जैसे कोई रोबोट ही हो, जब असली के रोबोट आ जाएंगे तो कुछ खास अंतर नहीं आएगा सिवाए इसके कि इंसान की नौकरी चली जाएगी। रोबोट ही कस्टमर की समस्याएं सुन कर उन्हें सुलझाएंगे। पिछले साल ही गूगल ने डेमो दिखाया था कि गूगल असिस्सेंट कॉल सेंटर को कैसे संभाल सकता है और कैसे वह ग्राहकों से बात कर सकता है।   

रोबोट से बचानी है नौकरी तो जल्दी से सीख लें ये 3 हुनर

कविता लेखन का हुनर

इस दुनिया में इंसान ही एक ऐसा जीव है जो कुछ भी कर सकता है। आज जिस रोबोट के कारण उसकी नौकरी खतरे में है उसे भी इंसान ने ही बनाया है। इंसान किसी भी मामले में रोबोट से ज्यादा क्रिएटिव होता है और क्रिएटिव होने के कारण ही वह कविता लिख सकता है, क्योंकि वह कल्पना कर सकता है, जबकि रोबोट ऐसा नहीं कर सकता। यदि आप भी चाहते हैं कि रोबोट से आपकी जॉब बची रहे तो आप कवि बन सकते हैं।

किसी चीज की तह तक जाने लायक बनें 

दुनिया में जितने भी रोबोट हैं वे आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) पर काम करते हैं लेकिन वे उतना नहीं सोच सकते जितना इंसान सोच सकता है। ऐसे में रोबोट को कंट्रोल करने वाले लोगों की जरूरत होगी। तो आपके लिए बेहतर है कि किसी चीज को फील करना सीखें। किसी चीज को केवल सुनकर एक्शन ना लें। उसे देखें, सुनें, समझें और फिर कोई प्रतिक्रिया दें। इस तरह आप एक अच्छे काउंसर बन सकते हैं क्योंकि आपने किसी चीज को फील किया है। अच्छे और बुरे दोनों चीजों को फील करें। इस तरह आप किसी विषय के एक्सपर्ट भी बन सकते हैं और रोबोट को हरा सकते हैं।

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) को समझें

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को समझने का मतलब आप टेक्नोलॉजी फ्रेंडली बनें, क्योंकि AI उतना ही काम करेगा  जितना वह समझता है लेकिन आप उसे और समझाकर उससे ज्यादा काम ले सकते हैं। इसके लिए आपको AI के तौर-तरीके को समझना होगा और उसे यूज करना सीखना होगा। इस समय गूगल असिस्टेंट, ऐप्पल सिरी और सैमसंग के बिक्सी जैसे AI ने लोगों की जिन्दगी को आसान कर दिया है लेकिन इनका यूज कैसे किया जाए यह कम ही लोगों को मालूम है। IBM जैसी कंपनियां ऐसे कवियों, फिलोसफर को AI को ट्रेंड करने के लिए हायर कर रहे हैं, तो आपके पास यह एक बेहतर मौका है।

Post a Comment

0 Comments