क्यों है RO Water Purifier का पानी स्वास्थ्य के लिए अच्छा।

- August 14, 2019
शास्त्र के अनुसार  “जल जीवनदायिनी है”। यह सच भी है मगर आजकल बदलते वक्त और वातावरण की तरह शुद्ध पानी भी अशुद्ध होता जा रहा है। एक तरह से कहा जा सकता है कि आज हमारा रक्षक ही भक्षक बन चुका है। कहने का तात्पर्य यह है कि पानी जो एक समय जीवनदायिनी थी आज वह ही अशुद्धता के कारण ज़हर बनकर लोगों की जान ले रही है। WHO (World Health Organization) के अनुसार विश्व में सबसे ज्यादा लोग खराब पानी को पीकर बीमार पड़ते हैं एवं अपने जान से हाथ धो बैठते हैं।
RO water purifier www.koirtech.com
पानी जो हमारे घर के साधारण नल से निकलता है वह या तो Borewell  का पानी होता है या फिर Municipal Corporation का पानी हमें उपलब्ध कराया जाता है। यह पानी बहुत सारी जगह से घूमकर आता है यही कारण है कि वह पानी गंदगी से भरी होती है और सेहत के लिए भी जानलेवा होती है। ऐसे में हमें मजबूर होकर घर में Best water purifier लगाना होता है मगर इसमें भी हम असमंजस पड़ जाते हैं कि कौन सा Purifier best है और कौन सा नहीं क्योंकि बाजार में बहुत तरह का Purifier मिलता है एक Electrical दूसरा Non- Electrical इसमें भी Different Categories होते हैं जैसे—RO water purifier, UV water purifier और UF water purifier।

UF -Ultra Filteration

Non-electric जो Purifier होता है वह UF -Ultra filteration वाला Filter होता है। जो एक Membrane के माध्यम से पानी में मौजूद Particles  को छान लेता है। इसके अलावा यह Activated carbon से सोख कर लेता है और हमें साफ़ पानी उपलब्ध करवाता है। यह इनस्टॉल भी आसानी से हो जाता है मगर इसमें एक खामी यह है कि हमें इनमें स्वयं पानी भरना होता है और यह पानी को Filterate करने में भी अनेक समय लगता है और यह पानी से सिर्फ Virus को निकाल सकता है मगर पानी में मौजूद बैक्टीरिया को Non-electrical फिल्टर निकालने में सक्षम नहीं होता है।
अब हम Electrical filter की बात करते हैं तो इसमें आपको UV, RO या फिर UV+RO+UF तीनों को साथ मिलाके भी आपको बाजार में 2ater purifier मिलेगा इनमें कौन सबसे उत्तम है वह आपको हम विस्तार से बताएंगे।

UV- Ultra Violet

UV- Ultra violet  फिल्टर में एक Ray होता है जिसके माध्यम से पानी में मौजूद गंदगी, वायरस एवं बैक्टेरिया को मार देता है। WHO के अनुसार TDS(Total Dissolved Solids) पानी का सबसे महत्वपूर्ण अंग है। यह ही पानी को शुद्ध बनाता है यदि आपके घर के पानी का TDS लेवल 200-500 के बीच है तो फिर UV Water Purifier आपके घर के लिए उत्तम है। यह बैक्टीरिया को मार देता है साथ ही साथ वायरस को भी खत्म कर देता है। UV में पानी की बरबादी भी नहीं होती है। बस यह Solids को खत्म नहीं कर पाता है।

RO Water Purifier

इसमें Organic Salt अच्छी तरह से छन जाता है यह Heavy Metals जैसे-  Leads, Arsenic इत्यादि। आपके घर के पानी का TDS 2000 है तो RO water purifier उत्तम है। मगर यह RO पानी को काफी बर्बाद करता है। 4लिटर पानी में वह मात्र 01 लिटर पानी को ही Purify कर पाता है यानी कि 50-70% पानी को यह बरबाद कर देता है।इसके अलावा यह Important Minerals जैसे—कैल्शियम, मैग्नेसियम और जिन्क हट जाता है जो पानी को स्वच्छ जरूर बनाता है मगर पानी कमजोर ही होता है। यह थोड़ा महंगा है मगर UF और UV से अच्छा होता है।
RO water purifier भौतिक, जैविक, रासायनिक और भंग सहित सभी प्रकार की अशुद्धियों को दूर कर सकता है। लेकिन UV या UF जैसे अन्य Water Purifier को विशेष प्रकार की अशुद्धियों को हटाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। 
सबसे आम प्रकार के शोधक हैं Reverse Osmosis (RO) और UV water purifier। यह माना जाता है कि RO water purifier UV water purifier से बेहतर होते हैं। RO शुद्धिकरण का उच्च स्तर देता है जबकि UV water purifier शोधक को विभिन्न प्रकार के निस्पंदन के साथ जोड़ा जाता है क्योंकि यूवी प्रकाश बैक्टीरिया और वायरस को मार सकता है।

जैसा कि उल्लेख किया गया है, कि आरओ परासरण के विपरीत काम करता है, इसलिए यह पानी के अणुओं को उच्च सांद्रता से कम सांद्रता में आने वाले पानी के दबाव से आगे बढ़ाता है जो झिल्ली के पार जाता है। बचे हुए पानी और कणों को अन्य आउटलेट के माध्यम से छुट्टी दे दी जाती है। इसलिए RO Purifier Best है।
Advertisement

 

Start typing and press Enter to search